प्रदूषण पर जल्द हो सकती है दिल्ली-एनसीआर के मुख्यमंत्रियों की बैठक

वायु प्रदूषण पर रोकथाम के लिए दिल्ली के अलावा एनसीआर के राज्यों में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश

दिल्ली। वायु प्रदूषण को लेकर केंद्र जल्द ही दिल्ली और एनसीआर के दायरे में आने वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाने की तैयारी में है। हालांकि बैठक की अभी कोई तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन जिस तरीके से तैयारियां चल रही हैं, उससे साफ है कि यह बैठक अक्टूबर माह के अंत तक हो सकती है। वैसे भी ठंड बढ़ने के साथ ही दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षव‌र्द्धन ने पिछले दिनों ही वायु प्रदूषण पर प्रभावी अमल के लिए दिल्ली और एनसीआर (उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान) के क्षेत्र में आने वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने के संकेत दिए थे।

सूत्रों की मानें तो उन्होंने यह संकेत तब दिए थे, जब वायु प्रदूषण को लेकर इन राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के साथ कई दौर की बैठक होने के बाद भी वैसा नतीजा नहीं मिल पा रहा था, जैसा मिलना चाहिए था। पिछले दिनों तो लापरवाही की हद ही हो गई, जब वायु प्रदूषण को लेकर राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की बुलाई गई लेकिन बैठक में किसी भी राज्य के मंत्री नहीं पहुंचे। सूत्रों की मानें तो इसके बाद ही पर्यावरण मंत्रालय ने इस मुद्दे पर अब मुख्यमंत्रियों के साथ ही बात करने की योजना पर काम करना शुरू किया। केंद्र सरकार का इस मामले में मानना है कि प्रदूषण के खिलाफ यह लड़ाई राज्यों की मदद के बगैर पूरी नही हो सकती है। ऐसे में राज्यों की भागीदारी जरूरी है। वायु प्रदूषण पर रोकथाम के लिए दिल्ली के अलावा एनसीआर के राज्यों में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश शामिल है।