बालों को नर्म व मुलायम बनाने के लिए करें होममेड कंडीशनर का इस्तेमाल

लखनऊः लड़कियां अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए अपने बालों में कंडीशनर का प्रयोग करती हैं। बालों में कंडीशनर लगाने से बाल नरम, मुलायम और कोमल हो जाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि बाजार में मिलने वाले कंडीशनर में भरपूर मात्रा में केमिकल मौजूद होते हैं। जो आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड कंडीशनर के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आप सरलता से घर में बना सकते हैं। होममेड कंडीशनर के प्रयोग से आपके बाल कोमल और मुलायम हो जाएंगे और इन्हें कोई नुकसान भी नही होगा।

1- आप अपने बालों में केले का कंडीशनर प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक केले को मैश करें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और दो बड़े चम्मच जैतून का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और शावर कैप पहन ले। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें। बाद में अपने बालों को शैंपू से धोए। सप्ताह में एक बार इस कंडीशनर का प्रयोग करने से आपके बाल नरम व मुलायम हो जाएंगे।

2- ब्लैक या ग्रीन टी के प्रयोग से भी बालों को कंडीशनर किया जा सकता है। इसके लिए एक कप पानी में 2 छोटे चम्मच चाय पत्ती डालकर अच्छे से उबाल ले। अब इसमें पुदीने की कुछ पत्तियों को डालकर उबालें। अब इस पानी को ठंडा कर लें। अब अपने बालों में शैंपू करने के बाद इस पानी को लगाएं। इसके प्रयोग से आपके बाल फ्रेश व चमकदार हो जाएंगे।