कार्यालय के कम्प्यूटर पर भूलकर भी न करें ये 6 काम, बढ़ सकती है परेशानी

नई दिल्लीः आपमे में से कई लोग ऐसे होंगे जो किसी-न-किसी कंपनी में जॉब कर रहे हैं और कार्यालय में कंप्यूटर या लैपटॉप पर कार्य करते होंगे। यदि आप भी ऐसे में लोगों में से एक हैं तो यह खबर आपके लिए है। विशेषज्ञों के मुताबिक कार्यालय के कंप्यूटर पर इन 6 कामों को नही करना चाहिए। आइए जानते हैं इन कामों के बारे में-

- कंप्यूटर में व्यक्तिगत फाइल सेव न करें। किसी भी प्रकार के अपने डॉक्यूमेंट या फाइल को सेव न ही करें तो बेहतर होगा। ऐसा करने से यह संभव है कि आपने भविष्य के लिए कोई शानदार प्रोजेक्ट तैयार किया हो और वह कार्यालय में लीक हो जाए।

- ऑनलाइन सर्चिंग कई बड़ी कंपनियों में कुछ लोगों को सिर्फ कर्मचारियों पर नजर रखने के लिए रखा जाता है। ऐसे में आप कौन-सी वेबसाइट पर विजिट करते हैं औश्र क्या सर्च करते हैं, इसके बारे में आपकी कंपनी को पता चल जाता है।

- ऑफिस के चैट पर व्यक्तिगत बातें न करें। आजकल प्रत्येक कंपनी में गूगल हैंडआउट व व्हाट्सऐप जैसे ऐप पर कर्मचारियों के बीच चैटिंग हो रही है। ऐसे में आपको सावधान रहने की दरकार है, नहीं तो कई बार व्यक्तिगत मैसेज भी कार्यालय के चैट ग्रुप में जा सकता है। ग्रुप में सिर्फ काम की ही बातें ही करें।


- ऑनलाइन शॉपिंग इस बात का आपको ध्यान होना चाहिए कि कंपनी आपको काम के लिए पैसे दे रही  है, ऑनलाइन शॉपिंग के लिए नहीं। ऐसे में कार्यालय में केवल कार्यालय का ही कार्य करें तो बेहतर होगा, क्योंकि आप अपने कंप्यूटर पर जो भी कार्य करते हैं उसकी जानकारी कंपनी को होती है।

- पर्सनल ई-मेल एक्सेस न करें। ऑफिस में कार्य के दौरान अपनी ई-मेल आईडी ज्यादा महत्वपूर्ण होने पर ओपन करें, क्योंकि आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि आपका कोई दोस्त ई-मेल पर क्या भेज सकता है ? यह भी हो सकता है आपके व्यक्तिगत मेल पर वायरस वाला मेल आ जाए और वह कार्यालय के सभी सिस्टम में फैल जाए।

- जॉब के लिए सर्च न करें। ऑफिस के कम्प्यूटर पर भूलकर भी दूसरी जॉब के लिए सर्च न करें। इससे आपकी इमेज बेकार हो सकती है और वैसे भी कंपनी आपको कार्य के लिए पैसे दे रही है न कि नौकरी सर्च करने के लिए। किन्हीं कारणों से अगर इसके बारे में एचआर या मैनेजमेंट को पता चल जाता है तो आपको आगे दिक्कत हो सकती है।