8-12 साल के बच्चों के लिए टैलेंट हंट प्रोग्राम शुरू करेगी सरकार : राठौर

नई दिल्लीः खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण की अपार सफलता के बाद खेल मंत्रालय ने एक नई पहल के तहत 8 से 12 साल के बच्चों के लिए टैलेंट हंट प्रोग्राम शुरू करने का फैसला किया है। इसके तहत अंतिम रूप से चुने गए 500 बच्चों को सरकार आठ साल तक पांच लाख रुपये सालाना स्कॉलरशिप देगी। 

केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने शनिवार को यह कही। एथेंस ओलम्पिक-2004 में निशानेबाजी में भारत को रजत पदक दिलाने वाले राठौर ने कहा कि उनका ध्यान अब बच्चों को चैम्पियन में बदलने पर है क्योंकि खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण की सफलता के बाद अब साफ हो या है कि देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, बस उसे सामने लाने और निखारने की जरूरत है।

राठौर ने कहा, “अगले तीन-चार महीनों में हम 8 से 12 साल के बच्चों को चुनने वाले हैं और इसके लिए विभिन्न स्कूलों को चुना जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर हम केंद्रीय विद्यालय संगठन के साथ साझेदारी करेंगे। इन स्कूलों को हम फॉर्मेट देंगे कि किस तरह से उन्हें बच्चों का चयन करना है।“


उन्होंने बताया, “मान लीजिए करीब 20 लाख बच्चों का चयन होगा, दूसरे दौर में 10 लाख का होगा और फिर पांच हजार का होगा। फिर इनका हम डीएनए टेस्ट करेंगे और फिर इनमें से हम पांच सौ बच्चे निकालेंगे और फिर इन बच्चों को हम पांच लाख रुपये सालाना स्कॉलरशिप देंगे, ताकि आठ साल की उम्र में जब उन्हें पांच लाख रुपये मिलने शुरू होंगे तब असली चैम्पियन निकल कर आएंगे।“

राठौर ने कहा कि देश में मौजूदा प्रतिभा को अब आगे बढ़ने के लिए निजी तौर पर प्रायोजकों को खोजने की जरूरत नहीं क्योंकि सरकार उनका प्रायोजक होगी और यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें सही मार्गदर्शन मिल रहा है या नहीं।