आज बेंगलोर का सामना करेगी कोलकाता नाइटराइडर्स

कोलकाताः इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के अपने पहले मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम रविवार को अपने नए कप्तान दिनेश कार्तिक की अगुवाई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना करेगी। कोलकाता विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ अपने घर ईडन गार्डन स्टेडियम में यह मुकाबला खेलेगी।

कार्तिक के लिए यह आईपीएल किसी परीक्षा से कम नहीं है। वह भी जानते हैं कि उनके ऊपर कितनी बड़ी जिम्मेदारी है। कोलकाता को हालांकि लीग की शुरुआत से पहले ही बड़ा झटका लग चुका है। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क चोट के कारण कोलकाता के लिए इस सीजन में नहीं खेल पाएंगे। उनकी गैरमौजूदगी में उनके हमवतन मिशेल जॉनसन पर टीम की गेंदबाजी का भार होगा। 

स्टार्क की जगह टीम प्रबंधन ने इंग्लैंड के टॉम कुरेन को टीम में शामिल किया है। उनके आने से टीम की गेंदबाजी को धार मिली है। वहीं भारत को अंडर-19 विश्व कप में जीत दिलाने वाले कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी इस बार कोलकाता के साथ आईपीएल पदार्पण कर रहे हैं। वहीं स्पिन विभाग में कुलदीप यादव, पीयूष चावला और वेस्टइंडीज के सुनील नरेन हैं। 

बल्लेबाजी में टीम के पास क्रिस लिन जैसा तूफानी बल्लेबाज है। शीर्ष क्रम में लिन और टीम के उप-कप्तान रोबिन उथप्पा पर बड़ी जिम्मेदारी है। पिछली बार कोलकाता ने सभी को चौंकाते हुए कुछ मैचों में नरेन को पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा था और उसका यह दांव काफी हद तक सफल भी रहा था। इस बार ऐसा फिर देखने को मिले तो अचरच नहीं है। 


शीर्ष क्रम में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए अपने आप को साबित करने का अच्छा मौका है। कोलकाता के पास आंद्रे रसेल जैसा हरफनमौला खिलाड़ी भी है। वहीं अभी तक खिताब से महरूम रहने वाली बेंगलोर की टीम में कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, युजवेंद्र चहल और सरफराज खान जैसे खिलाड़ी हैं।

टी-20 का बड़ा नाम न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कलम, दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक, इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस वोक्स, मोइन अली और न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी कोरी एंडरसन, कोलिन डी ग्रांडहोम भी इस टीम को हिस्सा है। गेंदबाजी में टीम के पास टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ी हैं। 

स्पिन में चहल का साथ देने के लिए ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर भी टीम में हैं। दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अभी तक कुल 21 मुकाबले हुए हैं जिसमें से 12 में कोलकाता जीती है तो नौ में बेंगलोर।