संसद में गतिरोध के खिलाफ उपवास का मोदी, शाह ने किया नेतृत्व

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह पार्टी के सांसदों के साथ संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में लगातार व्यवधान के विरोध में गुरुवार को देश के अलग-अलग हिस्सों में उपवास पर रहे। भाजपा ने संसद सत्र में व्यवधान के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है।

मोदी ने चेन्नई के पास थिरुविदंधई में डिफेंस एक्सपो के 10वें संस्करण का उद्घाटन उपवास पर रहकर किया। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह कर्नाटक के धारवाड़ में पार्टी की ओर मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी.एस येदियुरप्पा और अन्य सांसदों के साथ उपवास पर बैठे। 

शाह ने संसद में व्यवधान के लिए कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि यह स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार हुआ है कि सत्तारूढ़ दल (भाजपा) हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है लेकिन विपक्ष चर्चा से दूर भाग रहा है।


भाजपा के लोकसभा सांसद अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में जबकि राज्यसभा सांसद विभिन्न स्थानों पर उपवास पर रहे। डिफेंस एक्सपो में मौजूद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी उपवास पर रहीं।

दिल्ली में सभी सातों भाजपा सांसद भूख हड़ताल पर बैठे। चांदनी चौक क्षेत्र से केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, पूर्वी दिल्ली से सांसद महेश गिरी, नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी, पश्चिम दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा, उत्तर पश्चिम दिल्ली से सांसद उदित राज, दक्षिण दिल्ली से सांसद रमेश बिधुड़ी और उत्तर पूर्व दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी ने इस एकदिवसीय उपवास में भाग लिया। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु भी इनके साथ उपवास पर बैठे।

उपवास शाम पांच बजे खत्म हुआ। सांसद व दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा उनके क्षेत्र उत्तर-पूर्व दिल्ली में विकास कार्यो की उपेक्षा करने के विरोध में वह अपना ’अनिश्चितकालीन उपवास’ जारी रखेंगे।