डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक का आज उद्घाटन करेंगे पीएम नरेन्द्र मोदी

नई दिल्लीः संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी 26 अलीपुर रोड स्थित डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक पर राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस स्मारक की आधारशिला पीएम ने 21 मार्च 2016 को रखी थी। बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल से त्याग पत्र देने के बाद डॉ. अंबेडकर दिल्ली विधानसभा के नजदीक सिरोही महाराज के इस घर में रहने लगे थे। जहां छह दिसंबर 1956 को वह महापरिनिर्वाण को प्राप्त हुए थे। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने दो दिसंबर 2003 को इसे देश को समर्पित किया था।

करीब 200 करोड़ की लागत में बने इस स्मारक को पुस्तक का आकार दिया गया है, जो संविधान का प्रतीक है। इस इमारत में एक प्रदर्शनी स्थल, स्मारक, बुद्ध की प्रतिभा के साथ ध्यान केंद्र और डॉ. अंबेडकर की 12 फुट ऊंची प्रतिमा है। प्रवेश द्वार पर 11 मीटर का अशोक स्तंभ भी है।

यह इमारत पर्यावरण हितैषी है। इसमें सीवेज शोधन संयंत्र, वर्षा जल सिंचाई प्रणाली और सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित है। संग्रहालय में मल्टी मीडिया तकनीक के माध्यम से अंबेडकर की ज़िंदगी और आधुनिक भारत को उनके सहयोग की जानकारी मिलेगी।

इस बारे में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बोला कि पीएम दलितों को वोटबैंक नही समझते और चार वर्ष के भीतर बाबा साहेब के नाम पर पांच तीर्थस्थल बना दिए। दिल्ली में स्थित एक तीर्थस्थल का उद्घाटन वह शुक्रवार को करेंगे।