लोक मंथन के जरिए केंद्र के विरूद्ध बन रहे माहौल को दूर करेगा संघ

नई दिल्लीः केंद्र सरकार के विरूद्ध बन रहे माहौल को थामने की कमान संघ ने अपने हाथ में ले ली है। समाज के बीच चल रही नकारात्मक चर्चाओं को दूर करने के लिए संघ ने सितंबर के अंत में लोक मंथन आयोजित करने का फैसला लिया है। इसमें भगवा परिवार से जुड़े देश भर के बौद्धिक योद्धा एकत्रित होंगे, संघ के बौद्धिक योद्धाओं का यह आयोजन दो साल पूर्व भोपाल में आयोजित हुआ था। अब अगला आयोजन 29 से 30 सितंबर के बीच रांची में होगा।

बताया जा रहा है कि संघ के शीर्ष नेतृत्व ने इस आयोजन को हरी झंडी दे दी है। लोक मंथन के आयोजन का जिम्मा वैसे तो संघ के बौद्धिक संगठन प्रज्ञा प्रवाह के प्रमुख जेनंद कुमार के जिम्मे है लेकिन संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले इस लोक मंथन के पालक ऑफिसर हैं। उन्हीं की देखरेख में इस आयोजन की रणनीति बनती है।


सूत्र बताते हैं कि नागपुर में संपन्न अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक के तुरंत बाद 15 मार्च को लोक मंथन के आयोजन को लेकर दिल्ली में संघ के शीर्ष अधिकारियों की मैराथन बैठक हुई थी। इस मीटिंग में ही आयोजन स्थल और तिथि को अंतिम रूप दिया गया। पुराने बीजेपी मुख्यालय के समीप 11 ए बंगले में बने संघ की संस्था इतिहास संकलन के ऑफिस में 15 मार्च को भगवा परिवार के प्रमुख अधिकारियों की बैठक हुई थी। लोकमंथन को पहले गुवाहाटी में आयोजित करने का फैसला हुआ था, लेकिन यहां इतिहास संकलन का राष्ट्रीय अधिवेशन होना है। इसलिए इसे रांची में आयोजित करने का फैसला लिया गया है।