विवादों में घिरे बाबाओं के चेहरे, जानें इनके बारे

नई दिल्लीः मोक्ष की प्राप्ति, परमात्मा से मिलन व परलोक में खुद की बेहतरी को भारतीय दर्शन विशेष बल देता रहा है। अनादिकाल से लेकर मौजूदा समय तक सामान्य से लेकर खास भारतीयों की साधु व संतों के साथ समागम एक खास विशेषता रही है। ये बात अलग है कि धर्म के नाम पर खुद को ईश्वर घोषित करने वाले कुछ कथित बाबा आम लोगों की आंखों में धूल झोंकने का प्रयास करते रहे हैं। तथाकथित साधु-संतों ने अपनी काबिलियत का या भय का ऐसा जाल बुना कि उनके अनुयायियों को लगने लगा कि परलोक सुधार के लिए उनसे बेहतर साधन कुछ और नहीं हो सकता है। 

आज देश की जनता बाबाओं के काले कारनामें देखकर पूरी तरह से गुमराह हो चुकी है। अब तो सरेआम देशवासियों को कहते हुए सुना जा रहा है बाबा रे बाबा, ना बाबा ! कोई भगवा पहन लोगों को भ्रमित कर अपना उल्लू सीधा कर रहा है तो कोई सफेद, लेकिन मकसद सभी के घनघोर काले हैं। आज हम ऐसे ही कुछ बाबाओं के काले कारनामों का हकीकत आपके सामने रखने जा रहे हैं-

आसाराम बापू


इस नाम से भला कौन परिचित नहीं है। अपने समर्थकों में बापू के नाम से मशहूर आसाराम इहलोक से ज्यादा परलोक सुधारने का रास्ता बताते थे। 2013 में आसाराम बापू पर आरोप लगा कि उन्होंने एक नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार किया था। पीड़ित लड़की का आरोप था कि आसाराम बापू अनैतिक यौनचार के लिए दबाव बनाते थे, हालांकि आसाराम आरोपों से मना करते रहे हैं। इसके अतिरिक्त 16 दिसंबर 2012 को निर्भया के साथ हुए अमानवीय कांड के लिए उन्होंने उसे ही जिम्मेदार बताया।


आसाराम सहित 3 आरोपी दोषी करार

बुधवार को जोधपुर की न्यायालय ने नाबालिग से बलात्कार मामले में आसाराम सहित 3 आरोपियों को दोषी करार दिया। इसी मामले में 2 अन्य आरोपियों को न्यायालय ने बरी कर दिया। न्यायधीश मधुसूदन शर्मा ने जोधपुर कारागार में अपना निर्णय सुनाया। फिलहाल न्यायालय में दोषियों की सजा पर बहस जारी है। बहस के दौरान वकीलों ने आसाराम की अधिक आयु का हवाला दिया और उसको कम सजा दिए जाने की मांग की। 

गुरमीत राम रहीम सिंह

साध्वी से दुष्कर्म के दोषी बाबा गुरमीत राम रहीम को आखिरकार उनके किए की सज़ा मिल गई। न्यायालय ने करीब पन्द्रह वर्ष के लंबे इंतज़ार के बाद दो साध्वियों से यौन शोषण को लेकर 10-10 वर्ष यानि कुल 20 वर्ष की सज़ा सुनाई है। इस पूरे लंबे चले मामले में कुल 200 सुनवाई हुई व 62 याचिकाएं लगाई गई. पूरे मामले में इंसाफ तक पहुंचने के लिए कुल 37 गवाहों के बयान दर्ज किए गए। दरअसल इस मामले में न्यायालय ने स्वतः संज्ञान लेते हुए सितंबर 2002 में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। सीबीआई ने इस मामले में 31 जुलाई 2007 को आरोप पत्र दाखिल किया था। डेरा प्रमुख को न्यायालय से जमानत तो मिल गई, लेकिन यह केस सीबीआई की न्यायालय में चलता रहा।


स्वामी नित्यानंद

अब देश के दक्षिणी इलाके पर नजर डालते हैं। दिन के उजाले में स्वामी नित्यानंद अपने समर्थकों को आत्मा से परमात्मा के मिलन का रास्ता बताते थे, लेकिन उनके समर्थकों के लिए रात कुछ ज्यादा ही काली होती थी। नित्यानंद के विरूद्ध उनकी एक शिष्या ने बलात्कार का आरोप लगाते हुए कहा था कि वो जान से मारने की धमकी देते थे। इसके अतिरिक्त बेंगलुरु में नित्यानंद के आश्रम में छापेमारी के दौरान कंडोम व गांजा की बरामदगी हुई थी। ये भी आरोप लगाया जाता है कि तांत्रिक यौन संबंध स्थापित करने के लिए भी बेजा दबाव डाला जाता था। 


चंद्रास्वामी

विवादों में रहने वाले चंद्रास्वामी भी किसी परिचय के मोहताज नहीं है। ये बात अलग है कि वो अपने दर्शन से ज्यादा अपनी कारगुजारियों से चर्चा में रहे। चंद्रास्वामी अब इस दुनिया में नहीं हैं। बताया जाता है कि पूर्व पीएम पी वी नरसिम्हाराव के कार्यकाल के दौरान उनकी तूती बोलती थी। इसके अतिरिक्त वो ब्रिटिश पीएम मार्ग्रेट थैचर, अभिनेत्री एलिजाबेथ टेलर को आध्यात्मिक सलाह दिया करते थे, हालांकि उनका टकराव से नाम तब जुड़ा जब उनका नाम राजीव गांधी हत्याकांड में सामने आया। 1996 में लंदन स्थित कारोबारी लखु भाई पाठक के साथ धोखाधड़ी में नाम जुड़ा।


संत रामपाल

अब एक बार फिर रुख उत्तर भारत के राज्य हरियाणा की तरफ करते हैं। देश व दुनिया को अध्यात्म की सीख देने से पहले रामपाल हरियाणा सिंचाई विभाग में इंजीनियर थे। 2014 में करीब 30 घंटे के प्रयत्न के बाद शांति के संदेश देने वाले अशांत नायक को उनके सतलोक आश्रम से गिरफ्तार किया गया।


श्री जयेंद्र सरस्वती

कांचीपुरम मठ के 69 वें शंकराचार्य ऑडिटर रामाकृष्नन पर हुए हमले में आरोपी हैं। ऑडिटर ने मठ में धन संबंधित हेर-फेर को उजागर किया था। इसके अतिरिक्त सरस्वती पर मंदिर के मैनेजर शंकरारमन की हत्या का आदेश देने का भी आरोप है।


स्वामी भीमानंद जी महाराज

शिव मूर्ति उर्फ इच्छाधारी संत स्वामी भीमानंद जी महाराज चित्रकूट वाले को देश की राजधानी दिल्ली में सेक्स स्कैंडल चलाने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इसका खुलासा एक एयरहोस्टेस की गिरफ्तारी के बाद हुआ था।


स्वामी सदाचारी

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी समेत कई राजनेताओं के धार्मिक सलाहकार रहने वाले स्वामी सदाचारी को वेश्यावृति कराने के आरोप में कारागार भेज दिया गया था।


महर्षि महेश योगी

मशहूर बीटल इंग्लिश रॉक बैंड से महेश योगी का संबंध था। महेश योगी पर आरोप है कि उन्होंने मिया फैरो से यौन संबंध स्थापित करने का दबाव बनाया, जिसके बाद बीटल ने उनसे ब्रेकअप कर लिया। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि बीटल की आड़ में महर्षि महेश योगी ड्रग्स का कारोबार किया करते थे। ये भी कहा जाता है कि बीच सेक्सी सैडी सांग को लिखने वाले जॉन लेनन ने उन पर हमला किया थ, 2008 में महेश योगी की मौत हो गई थी।