14 अप्रैल से देश भर में चलेगा ग्राम स्वराज अभियान

रायपुरः केंद्र सरकार ने संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल से देश भर में ग्राम स्वराज अभियान चलाने का निर्णय लिया है। यह अभियान 5 मई तक चलेगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने भी ग्राम स्वराज अभियान के लिए तैयारी शुरू कर दी है। 

अभियान के दौरान सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने, ग्रामीण गरीब जनता तक पहुंच बनाने, योजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने, नवाचार, किसानों की आय को दोगुना करने, आजीविका के अवसरों को बढ़ाने एवं राष्ट्रीय प्राथमिकताओं जैसे स्वच्छता एवं पंचायती राज संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण पर जोर दिया जाएगा।


पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.पी. मंडल ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को परिपत्र जारी किया है, जिसमें उन्हें ग्राम स्वराज अभियान के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। परिपत्र के अनुसार, ग्राम स्वराज अभियान के दौरान 14 अप्रैल को सामाजिक न्याय दिवस मनाया जाएगा। 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाएगा। तय कार्यक्रम के अनुसार 20 अप्रैल को उज्जवला दिवस मनाया जाएगा। 

24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाएगा। इसके साथ ही 28 अप्रैल को ग्राम स्वराज दिवस मनाया जाएगा। 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाएगा। परिपत्र में बताया गया है कि 2 मई को किसान कल्याण दिवस और 5 मई को आजीविका दिवस मनाया जाएगा।