मानव जीवन में रुद्राक्ष के क्या हैं महत्व ?

लखनऊः हिन्दू धर्म में रूद्राक्ष का महत्वपूर्ण स्थान है, मान्यता के अनुसार रूद्राक्ष के माध्यम से मानव जीवन को आसान बनाया जा सकता है। इतना ही नही इसके द्वारा आप अपने जीवन में चल रही  समस्त समस्याओं का निवारण भी कर सकते है, लेकिन इसके लिए महत्वपूर्ण है कि आप समस्या के अनुरूप ही रूद्राक्ष धारण करें। आज हम आपसे मानव जीवन में इसी रूद्राक्ष के महत्व के बारे में चर्चा करने वाले है।

रुद्राक्ष का महत्व- यह एक फल की गुठली है। इसका विशेष औषधीय व आध्यात्मिक महत्व है। मान्यता है कि रुद्राक्ष ईश्वर शिव के आंसुओं से पैदा हुआ था। रुद्राक्ष को पहनने या विशेष इस्तेमाल करने से विशेष फल मिलता है। रुद्राक्ष अकाल मृत्यु और दुश्मन बाधा से रक्षा करता है। कुल मिलाकर एक से लेकर चौदह मुखी रुद्राक्ष पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त गौरी-शंकर और गणेश रुद्राक्ष भी पाया जाता है।

15 रुद्राक्ष वाली माला से शिव मंत्र जाप करने पर ईश्वर शिवजी की विशेष कृपा मिलती है। 25 रुद्राक्ष की माला से मंत्र जाप करने पर सभी दुखों का नाश होता है। 27 रुद्राक्ष वाली माला से मंत्र जाप करने से सेहत संबंधी कठिनाई नही होती है। 30 रुद्राक्ष वाली माला से मंत्र जाप करने पर धन संपत्ति और सुख मिलता है। 54 रुद्राक्ष वाली माला से मंत्र जाप करने पर मानसिक शांति मिलती है और 108 रुद्राक्ष की माला सभी मालाओं में सर्वश्रेष्ठ मानी गई है। इस माला से जाप करने पर सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती है।