प्रदेश के पहले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में आ सकते हैं पीएम, 50 हजार करोड़ के निवेश प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास

लखनऊः प्रदेश के पहले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पीएम नरेंद्र मोदी को बुलाने की तैयारी है। यह कार्यक्रम अगले महीने संभावित है, इसमें 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रोजेक्ट के शिलान्यास की तैयारी है। इन औद्योगिक इकाईयों के स्थापित होने पर 3 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकता है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने फरवरी में प्रदेश की सबसे बड़ी इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया था। इसमें करीब 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपये के निवेश से जुड़े प्रस्तावों के एमओयू हुए थे। सीएम ने इसके कुछ ही दिन बाद हर महीने समारोह (ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी) आयोजित कर एमओयू से जुड़े प्रोजेक्ट के शिलान्यास का ऐलान किया था।


सूत्रों के मुताबिक करीब 50 हजार करोड़ के 54 निवेश प्रस्तावों के शिलान्यास हो सकते हैं। इनकी संख्या बढ़ भी सकती है, इन प्रोजेक्ट की स्थापना के लिए जमीन की व्यवस्था, महत्वपूर्ण क्लीयरेंस, लाइसेंस और अनुमतियों से जुड़ी कार्यवाही चल रही है। औद्योगिक विकास विभाग ने सीएम से ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए समय की मांग की है।

इन्वेस्टर्स समिट के मुख्य मेहमान पीएम थे, लिहाजा सरकार चाहती है कि पहले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में एमओयू से जुड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यास पीएम से ही कराया जाए, इससे बड़ा संदेश जाएगा। सीएम योगी कर्नाटक के पहले चरण के दौरे के बाद इन निवेश प्रस्तावों के शिलान्यास के लिए पीएम से समय मांग सकते हैं। 


इन कंपनियों के प्रोजेक्ट के शिलान्यास की तैयारी

रिलायंस जिओ, आदित्य बिरला, टीसीएस, इंफोसिस, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, परम इंडिया, हल्दीराम, फ्यूचर च्वाइस, एसीसी, यश पेपर, डीसीएम श्रीराम आदि कंपनियों के प्रोजेक्ट के शिलान्यास की तैयारी है।  

इन शहरों से जुड़े हैं प्रोजेक्ट

लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, इलाहाबाद, बाराबंकी, शाहजहांपुर, हरदोई, संतकबीरनगर, एटा, फैजाबाद, गोरखपुर, हरदोई, कानपुर, मेरठ, बिजनौर, बस्ती, मुजफ्फरनगर, रायबरेली आदि शहरों से यह प्रोजेक्ट जुड़े है।