बायोपिक का अनुभव है बिल्कुल अलग : राजकुमार हिरानी

मुंबईः फिल्मकार राजकुमार हिरानी ने मंगलवार को अपनी बहुप्रतीक्षित फिल्म ’संजू’ का टीजर लॉन्च किया, जो अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर आधारित है। उनका (हिरानी) कहना है कि बायोपिक बनाने का अनुभव अन्य फिल्मों से बिल्कुल अलग है, खासकर पटकथा के स्तर पर। चूंकि हिरानी ने पहली बार बायोपिक बनाई और वह भी संजय दत्त जैसे सफल और प्रेरक अभिनेता पर, जिनका अतीत विवादों में भी रहा है। उन्हें यह फिल्म बनाना मुश्किल लगा। 

हिरानी ने मीडिया से कहा, “बायोपिक पूरी तरह से एक अलग दैत्य है, क्योंकि आपका इस पर पूरा नियंत्रण नही होता। जब आप एक नई पटकथा लिखते हैं, जैसा और कहानियों में होता है, तो आपका इस पर पूरा नियंत्रण होता है। यह अपकी कहानी होती है। आप जैसा चाहे वैसा अपने किरदारों को मोड़ दे सकते हैं। बायोपिक के साथ ऐसा नही है।“ 

उन्होंने कहा कि हम कल्पना के आधार पर कहानी नही लिख पाते और सबसे अच्छी बात यह रही कि संजय ने हमें उनकी कहानी और किस्सों तक पहुंच बनाने में मदद की। 

हिरानी ने कहा कि दर्शक संजय से जुड़े कुछ राज जानने की उम्मीद कर सकते हैं, जिनके बारे में उनके ड्रग लेने के दिनों में और जेल में होने के दौरान खूब बातें की गई। 

’संजू’ 29 जून को रिलीज हो रही है। फिल्म में संजय के किरदार में अभिनेता रणबीर कपूर नजर आएंगे। टीजर लॉन्च के मौके पर रणबीर और हिरानी, निर्माता विधु विनोद चोपड़ा और फॉक्स स्टार स्टूडियोज के विजय सिंह के साथ मौजूद थे।