250 से तीन हजार रूपए के बीच होगा बुलेट ट्रेन का किराया

नई दिल्लीः देश की पहली बुलेट ट्रेन का काम तेजी से चल रहा है। लोगों में सबसे ज्यादा इसके किराये को लेकर उत्सुकता है और शुक्रवार की शाम को उसका खुलासा कर दिया गया। मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन का किराया 250 से 3,000 रुपये के बीच होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह किराया दूरी के आधार पर तय किया गया है।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने किराये पर पहला आधिकारिक इशारा देते हुए पत्रकारों को बताया कि यह मौजूदा स्थिति के आधार पर तय किया गया है। मुंबई से अहमदाबाद का किराया 3,000 रुपये होगा, जबकि सबसे कम बांदा-कुर्ला कांप्लेक्स व ठाणे के बीच 250 रुपये होगा। इसमें एक बिजनेस क्लास भी होगा, जिसका किराया 3,000 रुपये से ज्यादा होगा।


खरे ने कहा कि करीब 80 जापानी लोग पहले से ही भारतीय अधिकारियों के साथ इस पर काम कर रहे हैं। जापान के योगदान से बनने वाली बुलेट ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद के बीच प्रतिदिन 70 फेरे लगाएगी। प्रत्येक रेक में 10 अत्याधुनिक कोच होंगे, 320 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ने वाली ट्रेन 2022 तक प्रारम्भ हो जाएगी।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने बताया कि मुंबई-अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन 2023 तक पूरी तरह ट्रैक पर दौड़ेगी हालांकि यह ट्रेन 2022 से ही दौड़ने लगेगी। हम अपनी योजना के मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर आगे बढ़ रहे हैं।