रोज खाएं ये फूड, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

लखनऊः अगर आप कब्ज से परेशान हैं, तो अपने भोजन में फलों व सब्जियों को शामिल करें। इनमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र को सही रखता है। अक्सर यह देखा जाता है कि लोगों का पेट सही नहीं रहता है, फिर भी अपने खाने-पीने की सामग्रियों पर ध्यान नहीं देते। जब तक आपका पेट सही नहीं रहेगा तब तक आप अपना कार्य भी अच्छा से नहीं कर पाएंगे व दिन भर असहज महसूस करेंगे। इसके लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने भोजन में बीन्स, कद्दू, आलू, चावल व फलों को शामिल करें। आप जो भोजन करते हैं, उसके अलावा मौसमी फल जैसे- संतरा, मोस्समी, गाजर, केला, सेब, नाशपाती, अंगूर, तरबूज, चेरी, पपीता, आंवला आदि भी खाएं। इन फलों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे पेट की अच्छी तरह से सफाई करता है।  

चावल 

चावल सुपाच्य भोजन होता है व यह हमारे पेट की समस्याओं को दूर करता है। यह हमारे शरीर में यूरिक एसिड जैसे विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए, अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है।  

आलू 

आलू में पाया जाने वाला फाइबर हमारे पाचन तंत्र को सही बनाए रखता है, जिससे कब्ज जैसी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। आप इसे कई तरह से खा सकते हैं। इसे उबालकर सब्जी के रूप में खा सकते हैं या आप चाहे तो इसके परांठे भी बना कर खा सकते हैं। इसके अलावे भी कई तरह से खा सकते हैं।

कद्दू

कद्दू सरलता से डाइजेस्ट होने वाली सब्जी है व इसमें फाइबर व पानी काफी होता है, जो कब्ज से लड़ने की क्षमता रखता है।   

हरी बीन्स

कब्ज को अच्छा करने में हरी बीन्स को बहुत ही अच्छा फूड माना जाता है, क्योंकि यह आपकी आंत को स्वस्थ रखता है व इसे आपके मल को नियमित करने का अच्छा स्रोत भी माना जाता है। बीन्स खाने से हमारे बॉडी को प्रोटीन भी मिलता है, क्योंकि बीन्स में प्रोटीन बहुत पाया जाता है।