याददाश्त बढ़ाने में लाभकारी होती है हींग

लखनऊः भारतीय रसोई में हींग का प्रयोग एक मसाले के रूप में किया जाता है। ज्यादातर हींग का प्रयोग खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। हींग स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। आयुर्वेद में हींग को खास जगह दिया गया है। आज हम आपको हींग से जुड़े कुछ स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।


1- कई लोगों की याद रखने की शक्ति बहुत निर्बल होती है। ऐसे में प्रतिदिन हींग का सेवन करें। प्रतिदिन हींग खाने से आपकी याददाश्त तेज हो जाती है।


2- कई बार हिचकी आना प्रारम्भ हो जाए तो बंद होने का नाम नहीं लेती है। ऐसे में हिचकी की समस्या से आराम पाने के लिए एक केले में थोड़ा सा हींग मिलाकर खाएं। ऐसा करने से आपकी हिचकी की समस्या दूर हो जाती है।


3- पेट के लिए भी हींग का सेवन बहुत लाभकारी होता है। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग को मिलाकर पियें। ऐसा करने से आपका पेट हमेशा स्वस्थ रहता है, व साथ ही आपकी बॉडी की इम्युनिटी क्षमता भी मजबूत हो जाती है।


4- अगर आपकी स्कीन पर किसी तरह का कोई इंफेक्शन हो गया है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए पानी में थोड़ी सी हींग को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी स्कीन पर लगाएं। ऐसा करने से आपको स्किन इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।