गंजेपन की समस्या को दूर करता है पुदीने का तेल

लखनऊः बाल हमारी पर्सनालिटी का बहुत अहम भाग होते हैं। अगर आयु से पहले बाल झड़ जाए तो इससे आपकी खूबसूरती व पर्सनालिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कई लोग अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट का भी सहारा लेते हैं। अगर आप भी गंजेपन की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी गंजेपन की समस्या को दूर कर सकता है। पुदीने के ऑयल में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो बालों से जुड़ी समस्याओं जैसे- गंजापन, बालों का झड़ना, डैंड्रफ आदि को समाप्त करते हैं।

1- अगर आपके बाल काफी झड़ते हैं तो पुदीने का ऑयल प्रयोग करें। पुदीने के ऑयल से सर की मसाज करने से सर की स्कीन के रोम छेद खुल जाते हैं और नए बाल आने लगते हैं।

2- पुदीने के ऑयल में विटामिन इ तेल को मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं।

3- पुदीने के ऑयल में भरपूर मात्रा में प्यूलगों और मेण्टोंन तत्व मौजूद होते हैं। जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। आप इसे सीधे भी बालों में लगा सकते हैं या फिर नारियल या बादाम के ऑयल में मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं।

4- अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो पुदीने का ऑयल आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। पुदीने के ऑयल को बालों में लगाने से बालों में नमी बनी रहती है। इससे आपके बालों को पोषण मिलता है और आपके बाल खूबसूरत हो जाते हैं।