नए नियम से बढ़ी अमरनाथ यात्रियों की परेशानियां

नई दिल्लीः पिछले वर्ष अनंतनाग में गुजरात के अमरनाथ यात्रियों पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया था। हमले के एक वर्ष बाद गुजरात सरकार ने यात्रा पर जाने वाले अपने प्रदेश के यात्रियों के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने टूर ऑपरेटर्स के जरिए जाने वाले यात्रियों के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट पहनना जरूरी कर दिया है।

इन दिशा-निर्देश में कहा गया है कि ड्राइवरों की आयु सीमा 50 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। परिवहन आयुक्त आरएम जादव का कहना है- बुलेटप्रूफ जैकेट प्रदान करने का आदेश गृह विभाग से आया है, यह एक सलाह है।


वडोदरा के टूर ऑपरेटर का कहना है कि जैकेट्स खरीदने से उन पर व यात्रियों पर अत्यधिक वजन पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यदि हम दिशा-निर्देश का पालन नहीं करते हैं तो सरकार हमें टूर का परमिट नहीं देगी। इसकी वजह से हमारे लिए कागजी कार्य व परेशानियां बढ़ेंगी। हमने यात्रियों से कहा है कि वह अपनी बुलेटप्रूफ जैकेट खरीद लें क्योंकि हम इसे वहन नहीं कर सकते हैं। बड़ोदा टूर एंड ट्रैवल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सिद्दीक गांधी ने कहा- एक बुलेटप्रूफ जैकेट की मूल्य 12,000 रुपए है।

अमरनाथ यात्रा के लिए हर वर्ष गुजरात से 5,000 से 7,000 यात्री पंजीकरण कराते हैं वहीं 35,000 यात्री अपंजीकृत होते हैं। टूर ऑपरेटर्स आम तौर पर प्रति आदमी 10,000 रुपए लेते हैं। गांधी ने कहा- ज्यादातर यात्री इसके अलावा पैसा नहीं दे सकते हैं। अखिल गुजरात टूरिस्ट व्हीकल ऑपरेटर्स फेडरेशन के अध्यक्ष हरी पटेल ने पूछा कि कैसे हम बुलेटप्रूफ जैकेट खरीद सकते हैं जो आम तौर पर खुले मार्केट में नागरिकों के लिए उपलब्ध नहीं है। बस ऑपरेटर इसलिए परेशान हैं क्योंकि यह नियम केवल उन पर लागू होता है। ट्रेन या हवाई जहाज से यात्रा करने वाले इससे बाहर हैं।