वीर कुंवर सिंह के 160वें विजयोत्सव का नीतीश ने किया उद्घाटन

आराः भारत के स्वतंत्रता संग्राम के महान योद्धा वीर कुंवर सिंह के विजयोत्सव के 160वीं सालगिरह पर तीन दिवसीय विजयोत्सव समारोह की सोमवार को शुरुआत हो गई। भोजपुर के जगदीशपुर के किला आर वीर कुंवर सिंह के गांव दुलौर में इस समारोह का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधिवत उद्घाटन किया। सुबह शिवपुर घाट से भव्य शोभायात्रा निकाली गई, जो जगदीशपुर किले तक गई। वहां मुख्यमंत्री ने शोभायात्रा का स्वागत किया। शाहपुर प्रखंड के शिवपुर घाट से निकली इस शोभायात्रा में हाथी-घोड़ा व ऊंट शामिल थे। वीरगाथा से रेखांकित करती झांकी भी साथ-साथ चल रही थी। रास्ते में जगह-जगह पुष्पवर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया गया। 

इस मौके पर नीतीश ने जगदीशपुर में वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्होंने वीर कुंवर सिंह संग्रहालय का भी उद्घाटन किया। इसके बाद किला मैदान जगदीशपुर में झंडोत्तोलन तथा वीर कुंवर सिंह ग्राम में दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। 

इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय राज्यमंत्री राजकुमार सिंह सहित कई मंत्री मौजूद रहे। इससे पहले, राजधानी पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाबू कुंवर सिंह की जीवनी पर आधारित भित्तिचित्र का अनावरण किया। जगदीशपुर संग्रहालय में मध्यकालीन हथियारों की प्रतिकृतियां स्थायी रूप से लगाई गईं। 

मुख्यमंत्री शाम में पटना में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा लेजर शो का भी उद्घाटन करेंगे। तीन दिनों तक चलने वाले इस विजयोत्सव में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

देश का पहला स्वतंत्रता संग्राम मानी जाने वाली सन् 1857 की क्रांति में अहम भूमिका निभाने वाले बाबू कुंवर सिंह ने 23 अप्रैल, 1858 को अपने जीवन की अंतिम लड़ाई लड़ी थी। एक हाथ में अंग्रेजों की गोली लगने पर उसे खुद काटकर गंगा में प्रवाहित करने के बावजूद वीर कुंवर सिंह में इतनी ताकत थी कि उन्होंने अंग्रेजों को जगदीशपुर से भगा दिया था।  इसी शौर्य की याद में हर साल विजयोत्सव मनाया जाता है। इस साल 160वां विजयोत्सव भव्य ढंग से मनाया जा रहा है, तीन दिन चलेगा।