अब सर्विस सेंटरों पर नही होगी गाड़ियों की धुलाई

लखनऊः पानी की बर्बादी को रोकने के लिए कानपुर नगर निगम ने 5 अप्रैल से सर्विस सेंटरों पर वाहनों की धुलाई पर रोक लगा दी है। इसके बाद भी कोई गाड़ियों की धुलाई करते पकड़ा गया तो चालान के साथ ही सर्विस सेंटर को सील करने तक की कार्रवाई की जाएगी हालांकि चालान कितने का होगा, यह अभी तय नहीं है।

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि गर्मी में पानी की किल्लत बढ़ जाती है। सर्विस सेंटरों में अंधाधुंध पानी की बर्बादी होती है, इसे रोकने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। साथ ही ड्राई वाशिंग को जोर देने के लिए अपील की गई है, ड्राई वाशिंग पानी का प्रयोग नहीं होता। केमिकल की मदद से गाड़ी को साफ किया जाता है।

बकरमंडी, रामबाग, शास्त्री नगर, नयापुरवा, बारादेवी, गौशाला, बर्रा, किदवई नगर, लालबंगला, कल्याणपुर सहित शहर के अन्य क्षेत्रों में 400 से अधिक सर्विस सेंटर हैं। इनमें 300 से ज्यादा तो घरेलू कनेक्शन पर ही सर्विस सेंटर चला रहे हैं।

इनमें करीब 250 सर्विस सेंटर सबमर्सिबल लगाकर अंधाधुंध पानी की बर्बादी कर रहे हैं तो कुछ सर्विस सेंटर जलकल विभाग की लाइन में ही मोटर लगाकर वाहनों की धुलाई कर रहे हैं, जबकि वाहनों की धुलाई के लिए सर्विस सेंटर वालों को बाकायदा कामर्शियल कनेक्शन लेना चाहिए. नगर आयुक्त ने स्पष्ट किया है कि धुलाई पर रोक सभी तरह के सर्विस सेंटरों (वैध या अवैध) पर रहेगी।