फंगल इन्फेक्शन को दूर करते हैं जैतून के पत्ते

लखनऊः मौसम के बदलने के साथ स्किन प्रॉब्लम होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। गर्मी के मौसम में धूप और प्रदूषण के कारण आपको स्किन से जुडी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इन्ही समस्याओं में से एक है फंगल इंफेक्शन। स्किन में फंगल इन्फेक्शन होने पर स्किन की ऊपरी सतह में पपड़ी, पैरों में खुजली, नाखूनों का पीला और मोटा होना, स्कीन पर लाल चकत्ते बनना व स्कीन में खुजली, रैशेज होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। फंगल संक्रमण होने का कारण एंटीबॉयोटिक दवाओं के साइड इफेक्ट, निर्बल प्रतिरक्षा प्रणाली, डायबिटीज, प्रदूषण, धूप, ब्ल्ड सर्कुलेशन की कमी आदि हो सकते हैं। कई लोग फंगल इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्रीम या दवाओं का प्रयोग करते हैं पर आज हम आपको कुछ सरल से तरीके बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से इस प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है।



1- फंगल इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जैतून के 5-6 पत्तों को लेकर पीस लें। अब इस पेस्ट को इंफेक्शन वाली स्थान पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे साफ़ पानी से धो लें। नियमित रूप से इस पेस्ट को लगाने से आपकी फंगल इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाएगी।

2- एलोवेरा कारागार के प्रयोग से भी फंगल इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा को इन्फेक्शन वाली स्थान पर लगाकर रगड़ें। अब इसे आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें। अब इसे साफ़ पानी से धो लें। रोज़ाना ऐसा करने से आपको जलन, खुजली व रैशेज से राहत मिलेगी।

3- कच्ची हल्दी को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे इंफेक्शन वाले स्थान पर लगाएं। आधे घंटे के बाद इसे धो लें। हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो किसी भी प्रकार के फंगल इंफेक्शन और इससे होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने में सक्षम होते हैं।