प्रतिदिन खाए भुने हुए चने, 7 दिन में दिखाई देगा असर

नई दिल्लीः आपने भुने हुए चने तो खाए ही होंगे। अगर आप भुने हुए चनों को केवल स्वाद के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें प्रतिदिन खाना प्रारम्भ कर दीजिए। भुने हुए चने खाने से बॉडी को जबरदस्त फायदा होता है। हो सकता है आपको भी चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी न हो। ध्यान रखें कि मार्केट में भुने हुए चने दो तरह के होते हैं छिलके वाले व बिना छिलके वाले। ऐसे में ध्यान रखें कि आपको बिना छिलके वाले चने ही खाने हैं, चने के छिलके भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। 

भुने हुए चने को गरीबों का बादाम भी बोला जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन व विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। भुने हुए चने खाने के फायदों के बारे में पढ़कर शायद आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा हो कि एक स्वस्थ आदमी को रोजाना कितने चने खाने चाहिए। डाॅक्टर के अनपुसार  एक स्वस्थ आदमी को प्रतिदिन 50 से 60 ग्राम चनों का सेवन करना चाहिए। यह उसकी स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभकारी रहता है।


बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

प्रतिदिन नाश्ते में या दोपहर के खाने से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने यदि आप खाते हैं तो इससे बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से आप बहुत से बीमारियों से तो बचते ही हैं, साथ ही इससे आपको मौसम बदलने पर अक्सर होने वाली शारीरिक परेशानियां भी नहीं होती।


मोटापा घटाए

अगर आप या आपके परिवार में कोई मोटापे से ग्रस्त हैं तो भुने हुए चने खाना उनके लिए बहुत ही लाभकारी रहेगा। प्रतिदिन भुने हुए चने खाने से मोटापे की समस्या में राहत मिलती है। इसका सेवन बॉडी से अलावा चर्बी को पिघलाने में मदद करता है।


पेशाब संबंधी रोग से छुटकारा

भुने हुए चनों के सेवन से पेशाब से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। जिनको भी बार-बार पेशाब आने की समस्या हो उन्हें प्रतिदिन गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए। आप देखेंगे कि इससे कुछ ही दिन में आराम मिलने लगेगा।

कब्ज में राहत

जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उन्हें प्रतिदिन चने खाने से बहुत आराम मिलता है। कब्ज बॉडी में कई बीमारियों का कारण होती है। कब्ज होने पर आप दिनभर आलस महसूस करते हैं व परेशान रहते हैं।

पाचन शक्ति बढ़े

चना पाचन शक्ति को संतुलित व दिमागी शक्ति को भी बढ़ाता है। चने से खून साफ होता है जिससे स्कीन में निखार आता है। चने में फॉस्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है व किडनी से ज्यादा साल्ट निकालता हैं।

मधुमेह में लाभकारी

भुने हुए चने खाने से मधुमेह रोग में भी फायदा मिलता है। भुने हुए चने ग्लूकोज की मात्रा को सोख लेते है जिससे डायबिटीज रोग नियंत्रित हो जाता है। डायबिटीज रोगियों के रोजाना भुना हुआ चना खाने से ब्लड शुगर का लेवल कम होता है। इसके अतिरिक्त भुने हुए चने को रात में सोते समय चबाकर गर्म दूध पीने से सांस नली के अनेक रोग दूर हो जाते हैं।