ड्राई फ्रूट से शरीर को होने वाले ये नुकसान

नई दिल्लीः ड्राई फ्रूट के फायदे तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप इन्हें खाने के नुकसान जानते हैं। ड्राई फ्रूट का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है, लेकिन यदि इन्हें मात्रा से ज्यादा खाया जाए तो ये बॉडी को लाभ पहुंचाने के बजाय नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ड्राइ फ्रूट में पोषक तत्व व ऊर्जा का भंडार होता है। इन्हें खाने से चेहरे पर निखार आता है शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलते हैं। ड्राई फ्रूट को अपने डाइट चार्ट में शामिल करने से पहले न्यूट्रीशन की सलाह लें। खासकर जो लोग किडनी, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल व डाइजेशन संबंधी बीमारी से पीड़ित हैं वे डॉक्टर की सलाह के बाद ही ड्राइ फ्रूट को अपने डाइट में शामिल करें। 

पाचन तंत्र बिगड़ सकता है

ड्राई फ्रूट में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है। फाइबर हमारे शरीर के लिए लाभकारी है लेकिन आवश्यकता से ज्यादा फाइबर कंज्यूम करने पर पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। ड्राई फ्रूट की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे भिगो कर खाए यह आपके लिए बेहतर होगा। अधिक ड्राइ फ्रूट खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है। न्यूट्रीशियन की माने तो एक दिन में 5 बादाम बॉडी के लिए बहुत है। अगर आपको इसे ज्यादा कंज्यूम करना है तो धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ाएं।

तेजी से वजन बढ़ाता है

ड्राई फ्रूट के सेवन से तेजी से वजन बढ़ता है। डाइट चार्ट में ड्राइ फ्रूट शामिल करने पर आप 250 कैलोरी ज्यादा कंज्यूम करने लगते हैं। इस हिसाब से एक महीने में 2 पाउंड वजन सरलता से बढ़ जाता है।