माथे की झुर्रियों को दूर करते हैं ये उपाय

लखनऊः उम्र बढ़ने के साथ चेहरे की स्किन ढीली हो जाती है, जिससे चेहरे और माथे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। आयु के बढ़ने पर झुर्रियों का आना एक आम समस्या होती है। पर अगर कम आयु में ही आपके चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगे तो यह चिंता का विषय हो सकता है। माथे पर झुर्रियां आने से चेहरे की खूबसूरती पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे सरल टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप माथे की झुर्रियों से छुटकारा पा सकती हैं।

1- स्किन के लिए छाछ का प्रयोग बहुत लाभकारी होता है। इसे लगाने से आपकी स्कीन कोमल और मुलायम हो जाती है। छाछ में भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड व अल्फा हाइड्रोक्सी मौजूद होता है। जो झुर्रियों को दूर करने में सहायक होता है। छाछ को अपने माथे पर लगाकर हल्के हाथों से थपथपाएं। 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें।

2- एलोवेरा स्किन सेल्स को उत्तेजित करता है जो कोलेजन औ एलिसिन को बढ़ाने का कार्य करते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो स्कीन की नमी को बरकरार रखता है। माथे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा की मोटी परत को माथे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

3- हल्दी में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसे प्रयोग करने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में दो चम्मच एलोवेरा और आधा चम्मच ऑर्गेनिक नारियल ऑयल मिलाकर अपने माथे पर लगाएं। प्रतिदिन ऐसा करने से आपके माथे की झुर्रियां दूर हो जाएंगी।