कैंसर से बचने के लिए कम करें इन चीजों सेवन

नई दिल्लीः क्या आप जानते हैं जिन लोगो को कैंसर की शिकायत होती हैं उनके संक्रामक गुणों के द्वारा ये बीमारी दूसरो तक फैल सकती हैं। कैंसर के खतरे को घटाने के लिये मनुष्य को अपनी जीवनशैली, नियंत्रित आहार, नियमित शारीरिक क्रियाकलाप और वजन प्रबंधन आदि में विशेष ध्यान देने की जरूत हैं। कैंसर एक ऐसी बीमारी हैं जिसके कारण हर वर्ष करीब 7 मिलियन लोगो को अपनी जान गंवानी पड़ती हैं और लगभग 12.7 मिलियन से अधिक लोगों में कैंसर की पहचान की जा चुकी हैं।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर की पत्रिका के द्वारा किये गए शोध में शोधकर्ताओं ने 400 से अधिक कैंसर रोगियों के सेहत परिणामों के इलाज से पूर्व और बाद के आकंड़ो के अध्ययन में पाया कि कैंसर के उपचार के दौरान अत्याधिक कार्बोहाइड्रेट के सेवन से सिर और गर्दन जैसे कैंसर का खतरा बढ़ जाता हैं और इसके परिणामस्वरुप मृत्यु का खतरा बढ़ जाता हैं ।

आलू और फली वाली सब्जियों में अधिक मात्रा में कार्बोहायड्रेट और स्टार्च होता हैं, जो बाद में टूटकर ग्लूकोज़ का निर्माण करते हैं। बता दें कि कैंसर कोशिकाओ के लिए ऊर्जा का मूल स्त्रोत ग्लूकोज़ होता है और कार्बोहाइड्रेट या शुगर मुख्य रूप से टूटने के बाद ग्लूकोस में बदल जाते है और यही ग्लूकोस कैंसर कोशिकाओ को जीवित रहने और विकास करने के लिए अवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है जिससे सिर और गर्दन के कैंसर के खतरा बढ़ जाता हैं ।