ब्लीच करने के लिए करें टमाटर का इस्तेमाल

लखनऊः चेहरे पर ब्लीच का प्रयोग करने से चेहरे का रंग गोरा हो जाता है। बाजार में मिलने वाली ब्लीच में भरपूर मात्रा में केमिकल मौजूद होते हैं। जो आपके चेहरे की स्कीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिन लड़कियों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें ब्लीच के प्रयोग से एलर्जी और इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल ब्लीच के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप के रंग को गोरा बना सकते हैं। इनके प्रयोग से आपकी स्कीन को कोई साइड इफेक्ट भी नही होगा।

1- संतरे के छिलकों में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं। इसके अतिरिक्त इनमें विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। संतरे के छिलके के प्रयोग से आप ब्लीच कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। अब इसमें एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके प्रयोग से आपके चेहरे की रंगत में निखार आ जाएगा।

2- टमाटर के प्रयोग से भी आप ब्लीच कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले एक टमाटर का रस निकाल लें, अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा गुलाब जल डालकर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। अगर आप सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करती हैं तो आपके चेहरे की रंगत में निखार आ जाएगा।

3- खीरे के रस में थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी स्कीन ग्लो करने लगेगी।