सेहत के लिए लाभकारी होता है मटके का पानी

लखनऊः गर्मियों के मौसम में ठंडा-ठंडा पानी पीना बहुत अच्छा लगता है। आज के समय में सभी लोग फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। पर क्या आप जानते हैं फ्रिज की जगह मटके का पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। मिट्टी में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का कार्य करते हैं। और आप को स्वस्थ रखते हैं। मटके में रखा पानी नेचुरल तरीके से ठंडा होता है। जिसके कारण इसे पीने से कोई बीमार नही होता है। आज हम आपको मटके के पानी के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- मिट्टी में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पानी की अशुद्धियों को शुद्ध करने का कार्य करते हैं। मिट्टी पानी में मौजूद विषाक्त पदार्थों को सोख लेती है और पानी में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को मिलाने में सहायता करती हैं। इसे पीने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है।

2- अगर आप मटके के पानी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में टेस्टोरोन का लेवल भी बढ़ जाता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है।

3- मटके के पानी में भरपूर मात्रा में क्षारीय गुण मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के पी एच लेवल को संतुलित रखते हैं। इसे पीने से एसिडिटी और पेट दर्द से आराम मिलता है।

4- फ्रिज का पानी पीने से गले की कोशिकाओं का टेंपरेचर आकस्मित कम हो जाता है, जिसके कारण आपको टॉन्सिल या ग्रंथियों में सूजन आदि जैसी समस्याएं होने लगती हैं। मटके का पानी पीने से गले को किसी तरह का साइड इफेक्ट नही होता है।

5- प्रेगनेंसी में ज्यादा ठंडा पानी पीना स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। प्रेग्नेंट स्त्रियों के लिए मटके का पानी बहुत लाभकारी होता है।