विश्व बैंक बिहार में बनाएगा 25,00 किमी सड़क

पटनाः विश्व बैंक की सहायता से बिहार में बनने वाली ग्रामीण सड़कों के लिए मंगलवार को अधिवेशन भवन में लांच वर्कशाप का आयोजन हुआ। इसका उद्घाटन ग्रामीण काम विभाग के मंत्री शैलेश कुमार सिंह ने किया। कार्यशाला में कम लागत से सड़क निर्माण की तकनीकि पर विशेष चर्चा हुई। विश्व बैंक की सहायता से प्रदेश में 2500 किलोमीटर ग्रामीण पथ का निर्माण होना है, जिसके लिए वर्ल्ड बैंक के साथ 335 मिलियन डालर यानी 2271 करोड़ के ऋण के लिए करार हुआ है।



मंत्री ने कार्यशाला में उपस्थित विशेषज्ञों से कहा कि प्रदेश की भौगोलिक स्थिति के कारण हर साल आने वाली बाढ़, उत्तर बिहार की बलुआही मिट्टी आदि को ध्यान में रखते हुए ऐसी नवीन तकनीक से ग्रामीण पथों के निर्माण की दिशा में कार्रवाई करें ताकि कम लागत वाली टिकाऊ सड़कें बन सकें। यह राज्य सरकार  के सभी बसावटों एवं टोलों को बारहमासी सड़क से जोडऩे के लक्ष्य की प्राप्ति में मददगार होगा।

उन्होंने ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना को हर हालत में राज्य सरकार द्वारा निर्धारित अवधि में पूरा करने का आदेश भी दिया। ग्रामीण पथों के रख-रखाव पर भी जोर दिया और इस विषय में अभियंताओं को महत्वपूर्ण आदेश दिया। इस मौके पर विभाग के सचिव विनय कुमार, विश्व बैंक के टास्क टीम लीडर डा. अशोक कुमार, अभियंता प्रमुख सुभाष चंद्र आदि भी मौजूद थे।