शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है सेब का सिरका

लखनऊः सेब का सिरका हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करते हैं। इसके सेवन से शुगर, कॉलेस्ट्रॉल व चेहरे के दाग धब्बे आदि दूर हो जाते हैं। इसके सेवन से वजन भी सरलता से कम हो जाता है। आज हम आपको सेब के सिरके के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए सेब के सिरके का सेवन बहुत ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है। इसके सेवन से कैलोरी सरलता से बर्न होती है। अपने वजन को कम करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच सिरके को मिलाकर पियें, आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

2- सेब के सिरके के सेवन से हमारे बॉडी में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं। सिरके में भरपूर मात्रा में एसिटिक एसिड होता है, जो बैक्टीरिया को मारने का कार्य करता है। इसके अतिरिक्त सेब के सिरके के सेवन से पेट के कीड़े भी समाप्त हो जाते हैं व पाचन क्रिया स्वस्थ रहती हैं।

3- जिन लोगों को शुगर की समस्या है उनके लिए सेब के सिरके का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। नियमित रूप से रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ दो चम्मच सेब के सिरके का सेवन करने से बॉडी में मौजूद एसिडिटीक एसिड कम हो जाता है व शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।