खाएं ये फूड्स, नसों के ब्लाकेज की समस्या हो जाएगी दूर

लखनऊः आज के समय में लोग इतना व्यस्त रहने लगे हैं, कि उनके पास अपने खान-पान व स्वास्थ्य का ध्यान रखने का समय ही नही रहता है। गलत खान-पान के कारण लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाती है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से ब्लड सेल्स बंद हो जाते हैं, जिन्हें नस ब्लॉकेज की समस्या कहा जाता है। ब्लड सेल्स के बंद हो जाने पर कोरोनरी धमनी रोग, मन्या धमनी रोग, परिधीय धमनी रोग, लकवा व हार्ट अटैक जैसी समस्याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आपको नस ब्लॉकेज की समस्या नही होगी।

1- ओट्स हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है, अगर आप प्रतिदिन सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है।

2- नियमित रूप से एक गिलास अनार का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हमेशा कंट्रोल में रहती है और अगर आप इसका सेवन रोज करते हैं तो आप नस ब्लॉकेज व कई गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

3- लहसुन हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने का कार्य करता है, पर हम आपको बता देंगे लहसुन के सेवन से आप नस ब्लॉकेज की समस्या से भी बच सकते हैं। इसके लिए लहसुन की तीन कलियों को लेकर एक कप दूध में डालकर उबालें, व जब यह अच्छे से उबल जाए तो इसे हल्का ठंडा करके पियें। ऐसा करने से आपके बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है व नस ब्लॉकेज होने का खतरा भी कम हो जाता है।

4- एवोकाडो में भरपूर मात्रा में मिनरल्स व विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो ब्लड सेल्स में कोलेस्ट्रॉल को इकट्ठा नही होने देते हैं, जिससे आप नस ब्लॉकेज की समस्या से बच सकते है।