शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं ये आहार

लखनऊः पानी हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। पानी की कमी होने से हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियों के फैलने का का खतरा होता है। भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ सरलता से बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी नही होती है और आप हमेशा स्वस्थ्य रहते हैं। यह महत्वपूर्ण नही है कि आप केवल पानी पीकर ही अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा करें, कुछ फल व सब्जियां ऐसी होती हैं, जो बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने का कार्य करती हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फल व सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- खीरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन व मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो हमारे बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने का कार्य करते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप को कब्ज की समस्या है तो आप के लिए जीरे का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है।

2- पालक स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही पौष्टिक आहार होता है। इसके सेवन से बॉडी में पानी की कमी पूरी हो जाती है। साथ ही ही ही हमारे बॉडी में आयरन पोटेशियम व फाइबर की कमी को भी पूरा करता है।

3- स्टार फ्रूट का स्वाद खट्टा होता है, अगर आप स्टार फ्रूट का सेवन करते हैं, तो इससे आपके बॉडी में पानी की कमी नही होती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिंस व एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके बॉडी को बीमारियों से बचाते हैं।